Important Current Affairs 2 September 2022 in Hindi with PDF

DAILY Current Affairs September 2020 in Hindi

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Important Current Affairs 2 September 2022 in Hindi with PDF प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सरकार द्वारा वर्ष में कई परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। जिनमे रेलवे, बैंकिंग, पुलिस, आर्मी, UPSC ,STATE EXAM आदि आते हैं इन सब परीक्षाओं की तैयारी के लिए हम हिंदी के सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तर, Daily Current Affairs 2022, Today Current Affairs in Hindi (टुडे करंट अफेयर्स इन हिंदी), करेंट अफेयर्स 2022 उपलब्ध करवा रहें हैं। हिंदी करेंट अफेयर्स के प्रश्न उत्तर लेख में दिए गए है, जिन्हे हर दिन अपडेट किया जाता है।

Important Current Affairs 1 September 2022 in Hindi with PDF

Important Current Affairs 1 September 2020 in Hindi with PDF DAILY Current Affairs September 2020 in Hindi

1-2022 में G20 की अध्यक्षता किस देश के पास है?

उत्तर – इंडोनेशिया

20 देशों के समूह के पर्यावरण अधिकारियों ने जलवायु कार्रवाई और यूक्रेन में युद्ध के वैश्विक प्रभाव पर बातचीत के लिए इंडोनेशिया के बाली द्वीप में मुलाकात की। उन्होंने जलवायु परिवर्तन से लड़ने और विकासशील और विकसित देशों के बीच लक्ष्यों को सिंक्रनाइज़ करने के लिए प्रत्येक G20 राष्ट्र के योगदान के कार्यान्वयन पर भी चर्चा की।

2-किस संस्थान ने देश में मृत्यु दर, रुग्णता और सामाजिक आर्थिक बोझ की रिपोर्ट जारी की है?

उत्तर – ICMR

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने देश में मृत्यु दर, रुग्णता और सामाजिक आर्थिक बोझ पर एक अध्ययन जारी किया है। इस अध्ययन के अनुसार, भारत में हर साल सांप 45,000 से अधिक लोगों को मारते हैं, जबकि केवल 30% पीड़ित ही चिकित्सा उपचार लेने के लिए अस्पतालों में पहुंचते हैं।

3-किस नियामक निकाय ने भारत में एक सोशल स्टॉक एक्सचेंज (SSE) शुरू करने के लिए एक फ्रेमवर्क को अधिसूचित किया है?

उत्तर – भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने भारत में एक सामाजिक स्टॉक एक्सचेंज (Social Stock Exchange – SSE) शुरू करने के लिए एक फ्रेमवर्क को अधिसूचित किया है। विनिमय की नई श्रेणी सामाजिक उद्यमों को धन जुटाने के लिए एक अतिरिक्त अवसर प्रदान करेगी। SSE स्टॉक एक्सचेंजों पर गैर-लाभकारी संगठनों (NPO) को सूचीबद्ध करता है और उन्हें वैकल्पिक फंड जुटाने का अवसर प्रदान करता है।

4-भारत ने हाल ही में जैव विविधता संरक्षण (biodiversity conservation) पर किस देश के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?

उत्तर – नेपाल              Important Current Affairs 2 September 2022

भारत ने हाल ही में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित जैव विविधता संरक्षण पर नेपाल सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी है। इस MoU का उद्देश्य वन, जैव विविधता संरक्षण और जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करना है। इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच गलियारों और इंटरलिंकिंग क्षेत्रों की बहाली और ज्ञान और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करना भी शामिल है।

5-हाल के NSO डेटा के अनुसार, इस वित्तीय वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में भारत की जीडीपी विकास दर कितनी थी?

उत्तर – 13.5%

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा जारी हालिया आंकड़ों के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था एक साल में सबसे तेज गति से बढ़ी है। इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 13.5% की वृद्धि हुई। यह RBI के 16.2% आर्थिक विकास के अनुमान से कम है।

Important Current Affairs 2 September 2022

6- किस भारतीय राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने “देश का पहला वर्चुअल स्कूल” लॉन्च किया?

उत्तर – नई दिल्ली

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘देश का पहला वर्चुअल स्कूल’ लॉन्च किया, जिसे ‘दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल’ नाम दिया गया है, जिसमें पूरे भारत के छात्र कक्षा 9 से 12 में प्रवेश के लिए पात्र होंगे। DMVS दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से संबद्ध (affiliated) होगा। (DBSE) और छात्रों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। कक्षाएं स्कूलनेट और गूगल द्वारा निर्मित एक विशेष मंच के माध्यम से संचालित की जाएंगी।

7-किस संस्थान ने साइबर सुरक्षा अभ्यास ‘सिनर्जी’ (Synergy) आयोजित किया?

उत्तर – CERT-In

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के तहत भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने सिंगापुर की साइबर सुरक्षा एजेंसी (CSA) के सहयोग से 13 देशों के लिए साइबर सुरक्षा अभ्यास ‘सिनर्जी’ का सफलतापूर्वक संचालन किया। यह अंतर्राष्ट्रीय काउंटर रैनसमवेयर इनिशिएटिव- रेजिलिएशन वर्किंग ग्रुप के एक भाग के रूप में आयोजित किया गया, जिसका नेतृत्व राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (NSCS) के नेतृत्व में भारत कर रहा है।

8-NCRB की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, सबसे अधिक राजद्रोह (sedition) के मामले किस राज्य में दर्ज किए गए?

उत्तर – आंध्र प्रदेश

नवीनतम NCRB (राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो) की रिपोर्ट के अनुसार, आंध्र प्रदेश (29) में देशद्रोह के सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए। देश में 2021 में IPC की धारा 124A के तहत देशद्रोह के 76 मामले दर्ज किए गए। 2020 में, आंध्र प्रदेश राज्य में देशद्रोह का कोई मामला दर्ज नहीं किया गया था।

Important Current Affairs 2 September 2022

9-मिखाइल गोर्बाचेव (Mikhail Gorbachev), जिनका हाल ही में निधन हुआ, किस देश के पूर्व राष्ट्रपति थे?

उत्तर – रूस

1985 से 1991 तक पूर्व सोवियत संघ के अंतिम नेता मिखाइल गोर्बाचेव का 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। 1986 में, गोर्बाचेव ने अमेरिका और सोवियत संघ द्वारा आयोजित सभी लंबी दूरी की मिसाइलों को खत्म करने का एक ऐतिहासिक प्रस्ताव रखा था। यह शीत युद्ध के अंत की शुरुआत थी। उन्हें 1990 में नोबेल शांति पुरस्कार से भी नवाजा गया था।

10-फोरेंसिक साक्ष्य के संग्रहण को अनिवार्य बनाने वाली देश की पहली पुलिस कौन से राज्य/केंद्र शासित प्रदेश की है?

उत्तर – दिल्ली

दिल्ली पुलिस 6 साल से अधिक की सजा के साथ दंडनीय अपराधों में फोरेंसिक साक्ष्य के संग्रह (collection of forensic evidence) को अनिवार्य बनाने वाली देश की पहली पुलिस  बन गई है। यह सजा दर बढ़ाने और आपराधिक न्याय प्रणाली को फोरेंसिक विज्ञान जांच के साथ एकीकृत करने के लिए किया गया है। दिल्ली पुलिस ने आपराधिक न्याय प्रणाली को फोरेंसिक विज्ञान जांच के साथ एकीकृत किया है और अपने अधिकारियों को प्रशिक्षित करने के लिए राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय, गांधीनगर के साथ सहयोग किया है।

 

Download All Indian History Notes:

इन्हें भी देखें:-

Friends, if you need any PDF, Notes, Ebook, related to any topic. Or if you want any information about any exam, please comment on www.TaiyariLive.com. Share this post with your friends in social media. To get daily information about our post please like my Facebook page. You can also join our Facebook group.

Disclaimer: TaiyariLive.com does not own this book, neither created nor scanned. We just provide the link already available on the internet. If anyway it violates the law or has any issues then kindly mail us: taiyarilive@gmail.com

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.